हंसिए और स्वस्थ रहिए

आज के इस महंगाई के दौर में जहां हर चीज महंगी है, हंसी ही सस्ती क्यों रहे, सो हंसी भी महंगी हो गई है जिसे लोग सोच-समझ के बहुत थोड़ा-थोड़ा खर्च करते हैं। आज जीवन शैली ही ऐसी बन गई है किसी को दम मारने की फुर्सत नहीं। हंसने की कौन कहे, रोने तक की फुर्सत नहीं मगर हंसना छोड़कर आप जो रोग पाल बैठेंगे, उनके इलाज के लिए तो आपको फुर्सत निकालनी ही पड़ेगी।

फिर क्यों न बीमारी से बचने और पैसा बचाने के लिए ये फुर्सत के क्षण पहले ही निकाल लिया जाए। जिन्दगी जिन्दादिली का नाम है। जिन्दादिल रहने के लिए उम्र की कोई पाबंदी नहंी होती। हर समय चेहरा लटकाए उदासी से द्घिरे रहने पर कोई मनोरोग तो द्घेर ही लेते हैं, शारीरिक रोग भी कम नहीं होते।
हार्ट प्रॉब्लम का एक अहम कारण तनाव है। हंसने से ध्यान बंटने पर तनाव खत्म होता है। जीवन तनावरहित हो तो दिल की बीमारियां बहुत कम हो जाएंगी और तनाव रहित रहने का अचूक नुस्खा है बात-बात पर हंसना, ठहाके लगाना और जीवन को भरपूर जीना।
हंसने से एनर्जी लेवल बढ़ता है उसमें व्यकि की सोच बेहतर हो जाती है। नकारात्मक विचार तिरोहित हो जाते हैंऔर व्यक्ति संतुलित ढंग से समस्याओं पर गौर कर सही निर्णय लेने में सक्षम होता है।
सॉओल के संचालक डॉक्टर विमल छाजेर के अनुसार ‘हंसने से मसल्स मजबूत होते हें, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, ब्लडप्रेशर नियंत्रित होता और दिल ठीक रहता है। इसलिए स्वस्थ रहना है तो हंसिए जरूर।’
क्लीनिकल साइकोलोजिस्ट डॉक्टर नयना बत्रा के अनुसार तनाव इस युग का अभिशाप है। इसके कारण कई मनोरोग पनपने लगते हैं। मैं अपने मरीजों को दवा कम, लाफ्टर थेरेपी ज्यादा सजेस्ट करती हूं।
यह जाना माना सत्य है कि खुलकर हंसने के बाद हम बहुत हल्का फुल्का महसूस करते हैं। होता यह है कि हंसने से हम भरपूर ऑक्सीजन ग्रहण करते हैं जो हमें ताजगी का अहसास कराती है।
इसके अलावा हंसने से ब्लड सैल्स बढ़ते हैं, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और मसल्स रिलेक्स करते हैं। स्ट्रैस हार्मोन एपिनोप्रिन और कार्टिसोल भी हंसने से कम हो जाते हैं।
हंसने की महत्ता समझ पाने के कारण का राज है तनावमुक्त रहना। तनावमुक्त रहने के लिये जरूरी है खूब हंसना, दिल खोलकर हंसना।ही आजकल हंसने पर बहुत जोर दिया जाने लगा है। जगह-जगह अब लाफिंग क्लब खुल गए हैं। शहरों में पार्क में लोग हंसने की एक्सरसाइज करने लगे हैं। स्वस्थ रहने का राज है तनावमुक्त रहना। तनावमुक्त रहने के लिये जरूरी है खूब हंसना, दिल खोलकर हंसना।

Share This Post

Post Comment