10 गेंद में 5 छक्के मारकर छा गए उमेश यादव, बना दिए 4 जबरदस्त रिकॉर्ड

रांची/नगर संवाददाता : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में रविवार का दिन रोहित शर्मा और उमेश यादव के नाम रहा। रोहित ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जमाया तो उमेश यादव ने 10 गेंद में 5 छक्के जड़कर क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया।

उमेश यादव ने 10 गेंदों में 31 रन बनाए। यह टेस्ट क्रिकेट में यह उनका अधिकतम स्कोर है। इस दौरान अपनी शानदार बल्लेबाजी से उन्होंने 4 जबरदस्त रिकॉर्ड्स भी अपने नाम दर्ज कर लिए।

रवींद्र जडेजा के आउट होने के बाद मैदान में आए उमेश यादव ने पहली 2 गेंदों पर 2 छक्के लगाकर अपनी पारी की शुरुआत की। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए पहली दो गेंदों पर लगातार दो छक्के जडऩे के मामले में उमेश ने सचिन की बराबरी कर ली है। यह रिकॉर्ड सबसे पहले फॉफी विलियम्स के नाम दर्ज था।
वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 30 या उससे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में न्यूजीलैंड के धमाकेदार बल्लेबाज स्टीफन फ्लेमिंग के रिकॉर्ड को तोड़ा। फ्लेमिंग ने 1998 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में 11 गेंदों में नाबाद 31 रन बनाए थे।

उमेश यादव ने इस मैच में 310 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। यह 10 या उससे अधिक गेंदें खेलने के बाद टेस्ट इतिहास में सबसे अधिक स्ट्राइक रेट है।
टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए पहली दो गेंदों पर लगातार दो छक्के जड़कर उमेश यादव ने मास्टर ब्लास्टर सचिन की बराबरी कर ली है। यह रिकॉर्ड सबसे पहले फॉफी विलियम्स के नाम दर्ज था।

Share This Post

Post Comment