जल्दी निपटाये बैंक का काम छह दिन बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली/नगर संवाददाता : अगर आप बैंक के कामकाज निपटाने के बारे में सोच रहे हैं तो अलर्ट हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगले महीने लगातार छह दिनों तक देश में बैंक बंद रह सकते हैं। 11 मार्च से बैंक यूनियनों ने तीन दिन की हड़ताल की घोषणा की है यानी 11 मार्च, 12 मार्च और 13 मार्च 2020 को हड़ताल के चलते बैंक बंद रह सकते हैं। 10 मार्च को होली के त्योहार के अवसर पर बैंक बंद होंगे। वहीं 14 मार्च को माह का दूसरा शनिवार है और 15 मार्च को रविवार को, इसलिए उस दिन भी आप बैंक का कोई कामकाज नहीं कर पाएंगे।
बैंक कर्मचारियों की देशव्यापी हड़ताल की वजह से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नकदी जमा और निकासी, चेक क्लीरेंस और कर्ज वितरण जैसी विभिन्न सेवाएं प्रभावित रह सकती हैं। बैंक कर्मचारियों के संगठन वेतन वृद्धि की मांग को लेकर हड़ताल पर रहेंगे।
इससे पहले 31 जनवरी 2020 और एक फरवरी 2020 को बजट पेश होने के दिन भी बैंकों में हड़ताल थी। बता दें कि बैंक यूनियन ने एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की भी घोषणा की है। हालांकि, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक जैसे निजी क्षेत्र के बैंक खुले रहेंगे।
दिल्ली प्रदेश बैंक कर्मचारी संगठन के महासचिव अश्वनी राणा ने बताया था कि इंडियन बैंक एसोसिएशन ने वेतन में 12.5 फीसदी वृद्धि करने का प्रस्ताव दिया हैए जो कि मंजूर नहीं है। इससे बैंकिंग सेवाओं पर असर पड़ सकता है। बैंक एम्पलॉइज फेडरेशन ऑफ इंडिया और ऑल इंडिया बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन के मुताबिक वेतन संशोधन को लेकर इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के साथ बातचीत विफल रहने के बाद बैंक कर्मचारी 11 से 13 मार्च तक तीन दिन तक हड़ताल करेंगे।

Share This Post