सरकार ने दिए भड़काऊ सामग्री देने वाले 40 वेबपेज ब्लॉक करने के आदेश

नई दिल्ली। आतंकी संगठनों द्वारा इंटरनेट के उपयोग के चलते सरकार ने देश में 40 संदिग्ध वेब पेजेज को ब्लॉक करने के आदेश दिए हैं। इन वेब पेजेज पर अल्पसंख्यक समुदाय से संबधित भड़काऊ सामग्री पाई गई थी। ब्लॉक किए गए वेब पेजेज में सोशल साइट्स और कुछ लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग साइट्स भी शामिल हैं।

एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार, आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी 2009 के एक नियम के अंतर्गत कुछ वीडियो ब्लॉक करने के आदेश दिए हैं जो कि अल्पसंख्यक समुदाय को भड़काने वाले थे। 29 जून को जारी किए गए इस आदेश में सभी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को इस बारे में कहा गया था और उन्होंने इसमें से ज्यादातर पोस्ट ब्लॉक कर दी हैं।

लेकिन, इनमें से कुछ अब भी बाकी हैं क्योंकि वो सुरक्षित इंटरनेट प्रोटोकोल से पोस्ट की गई हैं। एक इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के अधिकारी ने बताया कि, हम सभी विडियोज को ब्लॉक नहीं कर सकते क्योंकि वो सुरक्षित इंटरनेट प्रोटोकॉल एचटीटीपी पर पोस्ट हैं। टेलीकॉम विभाग इससे संबधित तकनीकी दिक्कतों से पूरी तरह अवगत है।

टेलीकॉम विभाग ने दूसरा आदेश 8 जुलाई को जारी किया था जिसमें आईएसपी को सोशल मीडिया अकाउंट, वीडियो शेयरिंग साइट्स पर मौजूद वीडियोज आदि को ब्लॉक करने के आदेश दिए गए थे। इनमें अल्पसंख्यक समुदाय से संबधित भड़काने वाली सामग्री पाई गई थी। इससे पहले दिसंबर में भी सरकार ने 32 वेबसाइट्स को ब्लॉक करने के आदेश दिए थे।

Share This Post

Post Comment