केंद्रीय विद्यालय के छात्रों का सारा रिकार्ड डिजिटल: स्मृति ईरानी

smriti-irani_

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि अब केंद्रीय विद्यालयों के छात्रों की पढ़ाई का सारा रिकार्ड डिजिटल कर दिया जायेगा और उन्हें ई-ट्यूटोरियल की भी सुविधा मिलेगी। श्रीमती ईरानी ने आज यहां दिल्ली कैंट स्थित केंद्रीय विद्यालय में केवी शाला दर्पण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। इस कार्यक्रम से 1100 केंद्रीय विद्यालय जुड़ेंगे।
उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से ई-शासन, सुशासन तथा डिजिटल इंडिया की नई परिभाषा लिखी जायेगी और इस तरह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का डिजिटल भारत का सपना भी पूरा होगा। उन्होंने कहा कि केवी शाला दर्पण कार्यक्रम के तहत अब अभिभावक पहली कक्षा से 12वीं कक्षा के अपने छात्रों की हाजिरी, सभी रिजल्ट, स्वास्थ्य समस्याएं और अन्य सभी जानकारियां एक वेबसाइट पर हासिल कर पायेंगे।
उन्होंने यह भी कहा कि छात्र ई-ट्यूटोरियल तथा पढ़ाई की अन्य सामग्री भी इस वेबसाइट पर प्राप्त कर सकेंगे। श्रीमती ईरानी ने लेकिन अभिभावकों से यह भी अपील की कि वे अपने बच्चों को सारी जानकारी तत्काल प्राप्त करने के लिए उन पर दबाव न दें। इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि केवी शाला दर्पण से प्रशासन में भी पारदर्शिता आयेगी तथा सुशासन होगा। इससे न केवल समय, बल्कि पैसों की भी बचत होगी तथा छात्रों का संपूर्ण विकास होगा।

Share This Post

Post Comment