किसानों के एक-एक दाने की खरीद की जाएगीः सरकार

नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से लोकसभा में बुधवार को किसानों का मुद्दा उठाए जाने पर सरकार ने ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को आश्वासन दिया कि कृषकों के एक एक दाने की खरीद की जाएगी और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में भी कोई कटौती नहीं की जाएगी।
पंजाब की मंडियों का दौरा कर लौटे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा सदन में शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे को उठाए जाने पर खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री रामविलास पासवान ने किसानों के गेंहू की खरीद नहीं होने के कांग्रेस नेता के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि पंजाब में खरीद का काम जारी है।
उन्होंने राहुल गांधी पर पंजाब की एक मंडी का दौरा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि एक उंगली काटने से कोई शहीद नहीं होता। उन्होंने कहा कि किसान का एक एक दाना खरीदा जाएगा और एमएसपी पर खरीदा जाएगा। पासवान ने गेंहू खरीद को लेकर सरकार पर लगाए गए राहुल गांधी के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कि एक मंडी का दौरा कर किसान की समस्या का पता नहीं चल सकता। उन्होंने सवाल किया कि बिहार में भूकंप आया, राहुल गांधी वहां क्यों नहीं गए। पासवान ने हालिया ओलावृष्टि और बारिश से परेशान किसानों को राहत प्रदान करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए बताया कि पहली बार ऐसा हुआ है कि सरकार ने अन्न के खराब दाने पर मूल्य कटौती (वेल्यू कट) को पूरी तरह खत्म कर दिया है।
उन्होंने कहा कि मंडियों में खरीद के समय नमी के नाम पर की जाने वाली कटौती को भी समाप्त कर दिया गया है। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कांग्रेस नेता के तमाम आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए कई फैसले किए हैं जो कि पिछले दस साल में नहीं किए गए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री न केवल किसानों के कल्याण के लिए चिंतित हैं बल्कि उन्होंने बेमौसम वर्षा और ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों की मदद के लिए कई कदम भी उठाए हैं।

Share This Post

Post Comment