फेसबुक पर ही हो जाएगा मनी ट्रांसफर

फेसबुक पर ही हो जाएगा मनी ट्रांसफर

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के उपयोगकर्ताओं के लिए निजी क्षेत्र कोटक महिंद्रा बैंक ने आज तत्काल मनी ट्रांसफर सेवा शुरू की जिसके माध्यम से किसी भी बैंक के खाताधारक दूसरे बैंक में धन हस्तांतरित कर सकेंगे।

बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि इसके माध्यम से जिन लोगों का उनके बैंक में खाता नहीं है वे भी किसी भी बैंक के खाताधारक को तत्काल मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। यह सेवा निःशुल्क दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के आई.एम.पी.एस. प्लेटफार्म का उपयोग किया जा रहा है और पैसे का हस्तांतरण इससे जुड़े सभी 28 बैंकों के बीच हो सकता है। बैंक अभी आई.एम.पी.एस. के माध्यम से मोबाइल के माध्यम से किसी भी बैंक में धन हस्तातंरण की सेवा दे रही है। आई.एम.पी.एस. प्लेटफार्म पर 28 बैंक हैं।

बैंक ने इस सेवा को शुरू करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम और रिजर्व बैंक के साथ मिलकर काम किया है। धन हस्तातंरण करने वालों को इसके लिए बनायी गई विशेष वेबसाइट पर (केपे) विकल्प पर जा कर स्वयं का पंजीकरण करना होगा। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को बैंक खाता के बारे में विशेष जानकारियां देनी पड़ सकती है।

इस पर पंजीकृत होने के बाद धन हस्तांतरण किया जा सकता है। धन हस्तांतरण करने वाले और पाने वाले दोनो के केपे पर पंजीकृत होने पर लेनदेन की प्रक्रिया शीघ्र पूरी हो जाती है। इसके माध्यम से एक बार में 2500 रुपए से अधिक का हस्तातंरण नहीं किया जा सकता है। केपे के माध्यम से मासिक 25 हजार रुपए का हस्तांतरण किया जा सकता है और धन पाने वाला भी 1 महीने में इससे अधिक राशि नहीं पा सकता है।

Share This Post

Post Comment