उद्योग जगत ने भी किया मोदी के सफाई अभियान का स्वागत

नई दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर आज राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के शुभारंभ के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कॉरपोरेट जगत को शौचालयों के निर्माण की अपील का उद्योग जगत ने स्वागत किया है और उन्हें इस अभियान में हर तरह की मदद करने का आश्वासन भी दिया है।

भारतीय उद्योग परिसंघ (सी.आई.आई.) भारतीय उद्योग एवं वाणिज्य मंडल (फिक्की) तथा एसोसिएशन ऑफ चैम्बर्स एंड कामर्स (एसोचैम) ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का न केवल स्वागत किया, बल्कि देश में शौचालयों के निर्माण तथा साफ-सफाई अभियान में हाथ बंटाने का भी संकल्प व्यक्त किया। सी.आई.आई. के नए अध्यक्ष सुमित मजूमदार ने कहा, हमने 26 राज्यों तथा 2 केन्द्र शासित क्षेत्रों में अपने 64 कार्यालयों के जरिए देशभर में साफ-सफाई के लिए जागरूकता फैलाने एवं उद्योग जगत की भागीदारी के लिए योजना बनाई है।

उन्होंने कहा कि 2015-2016 तक सी.आई.आई. पहले चरण में स्कूलों में 10 हजार शौचालयों के निर्माण में हाथ बंटाएगी। इस दौरान बिहार, छत्तीसगढ, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, मध्यप्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल, तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक आदि में शौचालयों का निर्माण करेगी।

फिक्की ने भी नरेंद्र मोदी के इस अभियान का स्वागत करते हुए अपने कार्यालय तथा आसपास के इलाकें में भी साफ-सफाई की। फिक्की के महासचिव दीदार सिंह के नेतृत्व में कर्मचारियों ने राजधानी के मंडी हाऊस स्थित महान रूसी कवि पुश्किन की प्रतिमा की भी साफ-सफाई की। इस मौके पर निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। एसोचैम ने भी अपने सभी सदस्यों को मोदी की इस अभियान में जुट जाने की अपील की और कहा कि वह कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व के तहत शहरों में कचरा प्रबंधन के काम में हाथ बंटाएंगे तथा शौचालयों के निर्माण में भी भाग लेंगे।

Share This Post

Post Comment