महंगाई से राहत दिलाने के प्रयास जारी: जावडेकर

जयपुर। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि केन्द्र सरकार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों के अनुसार दरें तय कर रही है। जावडेकर ने आज यहां प्रेस क्लब में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि राजग सरकार पेट्रोल की दरों में गत दिनों में दो बार कमी कर चुकी है और ये दरें अंतराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों के अनुसार भविष्य में भी तय की जायेंगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने पेट्रोलियम मंत्रालय से कीमतों में कमी को राउंड फिगर में कम करने को कहा है।

जावडेकर ने एक प्रश्न के जवाब में कहा कि डीजल की दरें बढ़ाने से महंगाई पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार महंगाई पर काबू पाने के लिये लगातार प्रयासरत है और देशवासियों को महंगाई और जमाखोरों से राहत देने के लिये 100 लाख टन गेंहू और चावल खुले बाजार में पहुंचाया है ताकि कीमतों पर अंकुश लग सके। जावडेकर ने कहा कि महंगाई पर काबू कर लोगों को राहत देने के लिये 100 प्रमुख वस्तुओं की पहचान कर उनकी कीमतों पर लगातार निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि आर्थिक वृद्धि दर 5.7 पहुंच गई है।

उन्होंने एक प्रश्न के जवाब में कहा कि पिछले दस सालों में जो अर्थव्यवस्था बिगड़ जाने की वजह से वस्तुओं की दरों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि होने से महंगाई बेकाबू हो गयी थी उसे पटरी पर लाने के प्रयास लगातार जारी हैं। जावडेकर ने कहा कि आर्थिक स्थिति में लगातार हो रहे सुधार की वजह से पिछले तीन महीनों के दौरान देशी और विदेशी निवेशको का निवेश में रूझान बढ़ा है। जावडेकर ने सेंसर बोर्ड से जुड़े भ्रष्टाचार के कथित आरोपों के संबंध में पूछे गये एक प्रश्न के जवाब में कहा कि केन्द्र सरकार भ्रष्टाचार के मामले में लिप्त अधिकारी को सेवा से मुक्त कर चुकी है और केन्द्र सरकार सेंसर बोर्ड का पुर्नगठित करने की कार्यवाही कर रही है।

उन्होंने एक प्रश्न के जवाब में कहा कि प्रसार भारती में स्वायत्ता को जारी रखते हुए कार्यक्रमों में गुणात्मक परिवर्तन लाया जायेगा जिससे सरकारी प्रसारक निजी चैनल से पीछे नहीं रहें। प्रसार भारती को चुस्त दुरूस्त बनाने और गुणवत्ता पूर्ण कार्यक्रमों को प्रसारित करने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दूरदर्शन के गुणवत्तापूर्ण कामकाज की वजह से ही सत्यमेज जयते के लिये आमिर खान ने दूरदर्शन को चुना है।

उन्होंने देश में हुए उप चुनाव के नतीजों को लेकर कहा कि इन नतीजों को मुख्य चुनाव से नहीं जोड़ा जाना चाहिए क्योंकि यह स्थानीय स्तर के मुद्दों पर लड़े जाते हैं। उन्होंने कहा कि आगामी महीनों में होने वाले पांच राज्यों- महाराष्ट्र, झारखंड, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों के नतीजे हमारे पक्ष में आयेंगे। केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री जावडेकर ने कहा कि केन्द्र सरकार वन मंत्रालय में फाइलों के देरी से निस्तारण में सुधार कर रही है और वर्तमान तय अवधि 180 दिन से कम कर इसे 90 दिन कर रही है। जल्द ही इस बारे में घोषणा की जायेगी जिससे उद्योगों को राहत मिलेगी। उन्होंने मेघालय में बंद कोयला खनन के बारे में कहा कि कोयला का खनन और पर्यावरण में संतुलन जरूरी होता है।

Share This Post

Post Comment