जल्द ही बिजली के तारों से कार, मोबाइल होंगे चार्ज

वाशिंगटन। अभी तक इलेक्ट्रिक केबल सिर्फ बिजली पहुंचाने के उपयोग में काम आता है। लेकिन जल्द ही आप अपने एमपी3 प्लेयर, स्मार्टफोन और इलेक्ट्रिक कार को केबल से चार्ज करने में सक्षम हो सकेंगे। क्योंकि ये तार ऊर्जा का संग्रह भी कर सकते हैं।

दरअसल यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के शोधकर्ताओं ने एक अभूतपूर्व खोज की है। उन्होंने एक हल्के तांबे के तार में दोनों प्रेषण और बिजली संग्रह करने की विधि विकसित की है। यूनिवर्सिटी के नैनोटेक्नोलाजी वैज्ञानिक जयान थॉमस ने कहा कि तांबे का तार प्रारंभिक बिंदु है लेकिन तकनीक में सुधार होने के साथ ही विशेष फाइबर का विकास भी हो सकेगा। इसमें नैनो संरचना के साथ विद्युत प्रवाह और भंडारण हो सकेगा।

थॉमस और उनकी टीम ने तांबे के तार की बाहरी सतह पर नैनोविस्कर्ज की एक परत विकसित की है। इसके बाद विस्कर्ज पर एक खास प्रकार की मिश्रधातु लगाई गई, जिससे एक इलेक्ट्रोड उत्पन्न हुआ। लेकिन शक्तिशाली ऊर्जा भंडारण के लिए दो इलेक्ट्रोड की जरूरत पड़ती है। इसलिए शोधकर्ताओं को दूसरा इलेक्ट्रोड बनाने के तरीके का पता लगाना था। उन्होंने दूसरे इलेक्ट्रोड के लिए विस्कर्ज के चारों तरफ एक बहुत महीन प्लास्टिक की चादर को जोड़ा और इस पर एक धातु का आवरण चढ़ाया। इसके बाद सभी परतों को एक खास जेल से चिपकाया गया। इस शोध का प्रकाशन एडवांस्ड मटेरियल्स जर्नल में किया गया है।

Share This Post

Post Comment