बिना ब्रेक और स्टीयरिंग के दौड़ेगी गूगल की कार

नई दिल्ली। इंटरनेट सर्च कंपनी गूगल ने अब एक ऐसी 100 कारें बनानी शुरू कर दी है, जिनमें एक सामान्य कार सभी कंट्रोल सिस्टम यानी स्टियरिंग व्हील, क्लच, ब्रेक वगैरह नहीं होंगे।

सूत्रों के मुताबिक पूरी तरह से बिजली से चलने वाली इस कार में दो सीटें होंगी और इसमें ड्राइवर के लिए केवल दो बटन होंगे। एक तो कार स्टार्ट करने के लिए और दूसरा एक लाल बटन जो खतरे की स्थिति में कार रोकने के लिए होगा। यह कार बिल्कुल कॉम्पैक्ट है फिएट या मर्सिडीज बेंज की स्मार्ट कार की तरह है।

इस कार को स्मार्टफोन से बुलाया जा सकता है। यह किसी भी यात्री को बिना किसी के हस्तक्षेप के अपने आप ले जा सकता है। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में एक एप्प भर लगाना होता है।

इन कारों में इलैक्ट्रॉनिक सेंसर लगा होगा जो सभी दिशाओं में 600 फुट तक देख सकेगा। कार का अगला हिस्सा फोम की तरह के सामान से बना होगा। यह एक बबल कार की तरह होगा।

गूगल की नई कार का प्रोटोटाइप ज्यादा स्पीड से अभी नहीं चल रही है। इसकी अधिकतम स्पीड 25 मील प्रति घंटा होगी। यह कार मूल रूप से शहरों के लिए बनाई जा रही है। कंपनी अभी तक यह नहीं बताया है कि इसकी कीमत कितनी होगी। ये कारें एक बार चार्ज हो जाने के बाद 100 मील (160 किलोमीटर) तक चल सकेंगी।

Share This Post

Post Comment