लुधियाना रेलवे स्टेशन पर सुरक्षित नहीं यात्री, खूफिया विभाग ने दी जानकारी

लुधियाना/पंजाब, संदीप मिश्रा : पंजाब में आतंकी हमले का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में सूबे के चप्पे.चप्पे पर पुलिस तैनात है और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है। वहीं इन सब से से उल्ट बात की जाए लुधियाना रेलवे स्टेशन की तो यह सुरक्षा की दृष्टि से ज़रा भी सुरक्षित नहीं है। यहां रोजाना 70 हजार के करीब यात्री पहुंचते हैं लेकिन इनकी सुरक्षा दांव पर है। इस बात का पर्दाफाश राष्ट्रीय खुफिया विभाग ने किया है। विभाग ने लुधियाना रेलवे स्टेशन की रिपोर्ट शीर्ष अधिकारियों को सौंपी थी जिसमे इस बात का खुलासा हुआ है।

रेलवे विभाग की इस बात की समीक्षा कर रहा है और कहा जा रहा है कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों को लेकर यहां जीआरपी और आरपीएफ के शीर्ष अधिकारियों से मीटिग होगी। लुधियाना जीआरपी और आरपीएफ में नफरी की भारी कमी के कारण सुरक्षा प्रबंध ताख पर हैं। स्थानीय अधिकारी विभागीय विभाग की कमियों को नहीं बता रहे हैं पर उनका कहना है कि एक एक मुलाजिम 12 से 14 घंटे तक ड्यूटी कर रहे हैं। पुलिस जवान फर्ज पर खरा उतर रहे हैं, लेकिन संसाधन की कमी से टीम में खामियां झलकने लगती है। हैरानी की बात तो यह है कि स्चेशन पर कई चोर दरवाजे हैं जहां पर चैकिंग की कोई व्यवस्था नहीं है और शरारती तत्व इन दरवाजों का फायदा उठा लेते हैं।

रेलवे स्टेशन पर यात्री की सुरक्षा का भार जीआरपी पर है। अधिकारी का कहना है कि हमारे पास सिर्फ 53 स्टाफ सदस्य हैं। जब उनसे पूछा कि यात्रियों की सुरक्षा सही हो रही है तो उनका कहना था कि जब संसाधन नहीं है तो जितना हो रहा है उतना किया जा रहा है। आरपीएफ के पोस्ट कमांडर अनिल कुमार का कहना है कि उनके पास नफरी की कमी नहीं है। उनका स्टाफ रेल संपत्ति और यात्रियों की सुरक्षा में तत्पर है। जीआरपी के डीएसपी प्रदीप सिंह संधू ने बताया कि उन्हें ड्यूटी संभाले कुछ समय हुआ है। सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने को लेकर ठोस कार्रवाई पर वर्क कर रहे हैं।

वहीं जीआरपी के एडीजीपी संजीव कालरा ने यात्रियों की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रखा है। उनका कहना है कि रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने को लेकर जीआरपी एप भी लांच करने की योजना पर वर्क करने के लिए टीम बनाई है जिसके तहत ट्रेन में खामियां नजर आने पर ट्रेन पेट्रोलिग करने वाले कर्मचारी इस एप में इसे बता सकते हैं।

Share This Post

Post Comment