राजकोट बेडी मार्केट यार्ड में बारिश से भीगी मूंगफली

राजकोट/गुजरात, हार्दिक हरसोरा : राजकोट. मंगलवार रात को हुई बारिश के चलते राजकोट बेडी मार्केट यार्ड में खुले में रखी मूंगफली भीग गई। हालांकि धूप में सुखाने के बाद यह मूंगफली बिक जाएगा, जिससे किसानों को नुकसान नहीं होगा लेकिन इसके भाव में 50-100 रुपए कम होने की संभावना है।
जानकारी के अनुसार यार्ड में खुले में मूंगफली रखी है। इस दौरान मंगलवार रात को हुई बारिश के कारण कुछ मूंगफली भीग गई। हालांकि बारिश से हुए नुकसान के आंकड़े में असमानता है।

सुखाने पर पुन: बेच सकेंगे मूंगफली: सखिया

बेडी मार्केट यार्ड के अध्यक्ष डी. के. सखिया के अनुसार मंगलवार रात को हुई बारिश के बाद रात को एवं बुधवार सुबह यार्ड में जांच की। बारिश की चेतावनी के चलते ज्यादातर मूंगफली सुरक्षित स्थल पर रखी गई थी। खुले में रखी मूंगफली भीगी है, लेकिन धूप निकलने पर मूंगफली सूख जाएगी और खराब नहीं होगी, वह बिक सकेगी। बारिश के कारण यार्ड में मूंगफली को कुछ नुकसान हुआ है, लेकिन नुकसान का आंकड़ा ज्यादा नहीं। फिलहाल बारिश की संभावना होने से फसल को खुले में नहीं रखने की अपील की है।

शेड की व्यवस्था करनी चाहिए: कमाणी

कमिशन एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अतुल कमाणी के अनुसार मंगलवार को हुई बारिश के कारण मूंगफली की 2022 बोरी भीग गई थी। यह मूंगफली सूख जाएगी। जिससे नुकसान का निश्चित आंकड़ा कितना है, यह नहीं कह सकते, लेकिन भीग गई मूंगफली का भाव 50-100 रुपए कम मिलने की संभावना है। यार्ड में हर वर्ष बारिश के कारण किसानों का नुकसान होता है। ऐसे में यार्ड में शेड लगाने की व्यवस्था होनी चाहिए।

Share This Post

Post Comment