खुशखबर, त्योहारी सीजन में बढ़ेंगी नियुक्तियां

नई दिल्ली/नगर संवाददाता : इस साल नियुक्तियों को लेकर धारणा कमजोर रहने के बावजूद त्योहारी सीजन में भर्तियां बढ़ने की उम्मीद है। विशेषज्ञों का कहना है कि ई-कॉमर्स, आतिथ्य और खुदरा क्षेत्रों की अगुवाई में इस त्योहारी सीजन में नियुक्ति गतिविधियां तेज होंगी।
हालांकि भारत में सालभर त्योहार रहते हैं लेकिन साल के आखिरी कुछ माह विशेष रूप से अधिक व्यस्तता वाले होते हैं। इसकी शुरुआत दशहरा से होती है। उसके बाद दिवालीए क्रिसमस और नया साल मनाया जाता है। माना जाता है कि इन महीनों में परंपरागत रूप से उपभोक्ता खर्च में काफी इजाफा होता है।

इंडियन स्टाफिंग फेडरेशन ने कहा कि त्योहारी सीजन में जरूरत के लिए अस्थाई भर्तियां पिछले साल की तुलना में करीब 10 से 15 प्रतिशत तक बढ़ेंगी। विशेष रूप से डिलिवरी और अन्य संबंधित कामकाज, आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स परिचालन के लिए नियुक्तियां की जाएंगी। इसके अलावा विक्रेता द्वारा पैकेजिंग और भंडार गृह के प्रबंधन के लिए भी नियुक्तियां की जाएंगी।
इंडिया स्टाफिंग फेडरेशन की अध्यक्ष रितुपर्णा चक्रवर्ती ने कहा कि कई क्षेत्रों में धारणा कमजोर है। वहीं कुछ अन्य क्षेत्रों मसलन ई.कॉमर्सए फूड टेक, फिनटेक, बीएफएसआई, खुदरा और और उपभोक्ता कंपनियों में नियुक्तियों की रफ्तार तेज है।

एसएचआरएम इंडिया के परामर्शक सेवा प्रमुख निशीथ उपाध्याय ने कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान देश में ई.खुदरा बिक्री 3.5 अरब डॉलर पर पहुंच सकती है जो सालाना आधार पर 60 से 65 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

Share This Post

Post Comment