केबीसी में हिमांशु धूरिया नहीं बन पाए ‘करोड़पति’, 50 लाख रुपए जीतकर क्विट किया

मुंबई/नगर संवाददाता: सोनी टीवी चैनल के बेहद लोकप्रिय कार्यक्रम ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के सीजन-11 के 17वें एपिसोड में रायबरेली (उ.प्र) के 19 वर्षीय ट्रेनी पायलट हिमांशु धूरिया एंकर अमिताभ बच्चन द्वारा 1 करोड़ के लिए पूछे गए 15वें सवाल का सही उत्तर नहीं मालूम होने की वजह से ‘क्विट’ कर गए। इस तरह वे 50 लाख रुपए की धनराशि के साथ अपने घर लौटे।

1 करोड़ रुपए का सही उत्तर पता था: अमिताभ बच्चन ने जब हिमांशु के सामने 15वां सवाल रखा तो इसका सही उत्तर उन्हें नहीं मालूम था। सवाल था. ‘किनके द्वारा किए गए अनेक उपनिषदों के फारसी अनुवाद के संकलन को ‘सिर्र ए अकबर नाम से जाना जाता है। ऑप्शन में थे अबुल फजल, शाह वलीउल्लाह दहलवी, दारा शिकोह, अहमद-अल-सरहिंदी। प्रश्न का सही जवाब था दारा शिकोह।

हिमांशु 50 लाख रुपए जीत चुके थे और यहीं पर उन्होंने मुकाबले से क्विट कर लिया यानी मुकाबला यहीं पर छोड़ दिया। हालांकि अमिताभ ने पूछा कि क्विट करने के पहले हम यह जरूर जानना चाहेंगे कि यदि आप इनमें से कोई एक उत्तर चुनते तो किसे चुनते। हिमांशु ने कहा कि मैं दारा शिकोह को चुनता। वैसे वे सही सोच रहे थे क्योंकि यदि वो ये उत्तर देते तो अपने खाते में 1 करोड़ रुपए डिजिटली ट्रांसफर करवा लेते लेकिन उनके खाते में 50 लाख रुपए ही अमिताभ बच्चन ने ट्रांसफर किए।

सनद रहे कि इस सीजन में कौन बनेगा करोड़पति को अभी तक कोई भी करोड़पति नहीं मिला है। इससे पूर्व 27 अगस्त 2019 को चरणा गुप्ता 15वें सवाल तक पहुंची थी लेकिन सही जवाब नहीं देने पर उन्होंने क्विट कर दिया था और वे हॉट सीट से 50 लाख रुपए लेकर घर गई थीं।
अतिमाभ बच्चन की रात बैचेनी में कटी: केबीसी को प्रस्तुत करने वाले बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन ने मंगलवार को शो की शुरुआत करते हुए कहा कि हिमांशु 50 लाख रुपए जीत चुका था और मुझे 15वां सवाल 1 करोड़ के लिए पूछना था। हमारी रात तो बैचेनी में कटी, इनका पता नहीं क्या हुआ होगा…

केबीसी के शुरू होने के वक्त केवल 3 दिन का था हिमांशु: मंगलवार को 19 साल के हिमांशु ने केबीसी की हॉट सीट से भले ही 50 लाख रुपए जीते हों लेकिन ये भी सच है कि 3 जुलाई 2000 में जब ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की शुरुआत हुई थी, तब हिमांशु की उम्र केवल 3 दिन की थी।

केबीसी के 11वें सीजन में यह बना रिकॉर्ड: अमिताभ बच्चन ने बताया कि हिमांशु करोड़पति जूनियर सीजन के अलावा इतनी धनराशि जीतने वाले पहले युवा हैं। इस सीजन में हिमांशु द्वारा पहले ही सवाल पर ‘लाइफ लाइन’ का उपयोग करने का एक रिकॉर्ड बन गया है

हिमांशु धूरिया केबीसी के फास्टेस्ट फिंगर टेस्ट में केवल 2 सेकंड में सबसे तेज जवाब देकर हॉट सीट तक पहुंचे थे और 50 लाख जीतने पर ही संतुष्ट नजर आए। उच्च मध्यम वर्ग के हिमांशु उत्तर प्रदेश में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान से अपना कोर्स कर रहे हैं। उनके पिता भारतीय सेना में हैं।

केबीसी में हिमांशु धूरिया का सफर: कुल 15 सवाल

15वां सवाल: मूल्य 1 करोड़ रुपए। किनके द्वारा किए गए अनेक उपनिषदों के फारसी अनुवाद के संकलन को ‘सिर्र ए अकबर नाम से जाना जाता है’
ऑप्शन: अबुल फजल, शाह वलीउल्लाह दहलवी, दारा शिकोह, अहमद-अल-सरहिंदी

हिमांशु को काफी सोचने के बाद जब सही उत्तर नहीं मिल पा रहा था, तब उन्होंने क्विट कर लिया यानी 50 लाख रुपए पर मुकाबला छोड़ दिया।
इस प्रश्न का सही जवाब था:
दारा शिकोह

14वां सवाल: मूल्य 50 लाख रुपए: 2019 में किस टेलिस्कोप ने सबसे पहली बार ब्लैक होल की तस्वीर खींची है।
जवाब: इवेंट होराइजन टेलिस्कोप
13वां सवाल: मूल्य 25 लाख रुपए: इनमें से किस टीम ने पुरुषों का हॉकी विश्व कप सबसे अधिक बार जीता है।
जवाब: पाकिस्तान

12वां सवाल: मूल्य 12 लाख 50 हजार: मशहूर प्रेम कहानी सोनी महिवाल में सोहनी ने अपने प्रेमी महिवाल से मिलने के लिए किस नदी को पार किया?
जवाब: जेनाब (आखिरी लाइफ लाइन ली)

11वां सवाल: मूल्य 6 लाख 40 हजार: इनमें से कौन से कैबिनेट मंत्री अब तक किसी राज्य के मुख्यमंत्री नहीं रहे हैं?
जवाब: डॉ. हर्षवर्धन

10वां सवाल: मूल्य 3 लाख 20 हजार: इस चित्र में नजर आ रहे इस हेलीकॉप्टर का नाम क्या है?
जवाब: बोइंग चिकून

9वां सवाल: मूल्य 1 लाख 60 हजार: ‘आई डोंट लाइक क्रिकेट आई लव इट’ अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर किस क्रिकेटर की आत्मकथा है?
जवाब: क्रिस गेल (लाइफ लाइन ली)

8वां सवाल: 80 हजार के लिए: किस सिख गुरु के जन्म स्थल पर तख्त श्री पटना साहिब स्थित है?
जवाब: गुरू गोविंद सिंह (लाइफ लाइन फिफ्टी-फिफ्टी)
7वां सवाल: मूल्य 40 हजार रुपए: फेसबुक द्वारा प्रस्तावित लिब्रा क्या है?
जवाब: क्रिप्टो करंसी

6ठा सवाल: मूल्य 20 हजार रुपए: कौन से रोग से व्यक्ति दूर की वस्तु स्पष्ट रूप से देख पाता है लेकिन समीप की वस्तु देख नहीं पाता?
जवाब: हाइपरमेट्रोपिया

5वां सवाल: मूल्य 10 हजार रुपए: दिल्ली शहर की सीमा किस राज्यों से लगती है?
जवाब: हरियाणा और उत्तर प्रदेश

चौथा सवाल: मूल्य 5 हजार रुपए: इस गाने ‘ओ माही वे माही मैनू छडियो ना’ के सिंगर कौन हैं?
जवाब: अरिजीत सिंह

तीसरा सवाल: मूल्य 3 हजार रुपए: ये खाद्य पदार्थ पारंपरिक रूप से किस त्योहार पर खाया जाता है (गूजिया-ठंडाई)?
जवाब: होली

दूसरा सवाल: मूल्य 1 हजार रुपए: ट्‍यूबलेस और रेडियल का संबंध किस वाहन से है?
जवाब: टायर

पहला सवाल: मूल्य 1 हजार रुपए: असंभव बातें सोचने वाले के लिए प्रयोग किए जाने वाले हिंदी मुहावरे को पूरा करिए। खयाली….पकाना
जवाब: पुलाव (लाइफ लाइन ली)

Share This Post

Post Comment