मप्र में अब 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली की सौगात, 150 यूनिट तक ही मिलेगा फायदा

मध्यप्रदेश/भोपाल, नगर संवददाता : भोपाल। मध्यप्रदेश में आम बिजली उपभोक्ताओं को कमलनाथ सरकार ने बड़ी सौगात दी है। प्रदेश में ऐसे घरेलू उपभोक्ता जो हर महीने 150 यूनिट से कम बिजली की खपत करते हैं, अब उनको 100 यूनिट बिजली 100 रुपए में मिलेगी। इसके बाद डेढ़ सौ यूनिट तक बिजली का बिल विशेष सब्सिडी के टैरिफ के तहत आएगा यानी अगर आप महीनेभर में 150 यूनिट तक बिजली की खपत करते हैं तो पहले 100 यूनिट का बिल 100 रुपए और इसके बाद 1-50 यूनिट का बिल वर्तमान टैरिफ 4.95 पैसा प्रति यूनिट से आएगा।
नई योजना का लाभ केवल उन उपभोक्ताओं को मिल सकेगा जिनकी महीने की खपत 150 यूनिट तक ही है। बिजली की खपत 150 यूनिट से अधिक होते ही पूरे बिल पर सामान्य टैरिफ लगेगा और ऐसे उपभोक्ताओं को कोई फायदा नहीं मिलेगा। बिजली बिल की यह नई योजना एक सितंबर से लागू हो जाएगी। ऊर्जा मंत्री प्रियवत सिंह के मुताबिक सभी शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए समान रूप से घरेलू कनेक्शन पर यह टैरिफ लागू होगा।
मिलाटवखोरों के खिलाफ ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान : मध्य प्रदेश में फेस्टिवल सीजन को देखते हुए सरकार ने अब मिलवाटखोरों के खिलाफ निर्णायक अभियान छेड़ने का मन बना लिया है। सरकार ने अब लोगों को मिलावट से बचाने के लिए ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान छेड़ दिया है। कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश की जनता को मिलावट रहित खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान जारी रहेगा।

बैठक के बाद जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि अब लोग ट्रोल फ्री नंबर 104 पर मिलावटखोरों के खिलाफ शिकायत कर सकेंगे। त्यौहारों को देखते हुए इस समय मध्यप्रदेश में बड़े पैमाने पर मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। सरकार ने इसके लिए पूरे प्रदेश में एक व्यापक अभियान छेड़ रखा है, जिसमें मिलावट करने वालों के खिलाफ रासुका जैसी कड़ी कार्रवाई भी की जा रही है। इस पूरी कार्रवाई की निगरानी खुद मुख्यमंत्री कमलनाथ कर रहे हैं।

Share This Post

Post Comment