नगर क्षेत्र में बेसहारा मवेशियों से होने वाली परेशानी अब समाप्त होगी

उत्तर प्रदेश/श्रावस्ती,पवन शुक्ला : गोवंश भी अब भूख-प्यास से भटकते नहीं देखे जाएंगे। नगरपालिका परिषद भिनगा के अध्यक्ष ने कान्हा गोशाला का निर्माण कराने के लिए लगभग छह माह पूर्व शासन को प्रस्ताव भेजा था। इसे स्वीकृत करने के साथ 19 जुलाई को गोशाला निर्माण के लिए बजट भी निर्गत कर दिया गया है।
पांच सौ गोवंश की रहेगी क्षमता.
कान्हा गोशाला में एक साथ पांच सौ गोवंश को आसानी से रखा जा सकेगा। इनके चारा व पानी के साथ इलाज का भी मुकम्मल इंतजाम रहेगा। नगर क्षेत्र में बेसहारा घूमने वाली गायों को कान्हा गोशाला में रखा जाएगा।
यह होगा निर्माण .
नपाप अध्यक्ष अजय आर्य ने बताया कि लगभग पांच बीघे भूमि पर गोशाला निर्माण के लिए चारोओर से भूमि को घेरा जाएगा। भीतर छांव के लिए टिन शेड, गायों को खिलाने के लिए नांद, भूसा व चारा रखने के लिए हॉलनुमा कमरे, कर्मचारी विश्राम कक्ष व गायों का चिकित्सा परीक्षण कक्ष बनेगा। इसमें पशु चिकित्सक प्रत्येक दिन गायों के स्वास्थ्य की जांच करेंगे।
नगर विकास मंत्री को आमंत्रण.
नपाप अध्यक्ष ने बताया कि कान्हा गोशाला नगर पालिका का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसके लिए बजट मिलने से लोग काफी उत्साहित हैं। गोशाला का निर्माण शुरू करने से पूर्व शिलान्यास के लिए नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना से मिलकर उन्हें आमंत्रण दिया। उन्होंने सहमति भी दे दी है।

Share This Post

Post Comment