गंदगी फैलाने वालों को विदेशी सैलानियों ने गंदगी साफ करते दिखाया सबक

 

1

दोरांगला, रोहित महाजनः कुछ वर्ष पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को स्वच्छ बनाने और दूषित हो रहे पर्यावरण को बचाने के लिए स्वच्छ भारत अभियान छेड़ा गया था। जिसका असर पूरे देश में देखने को मिला था और लोगों ने इस अभियान में हिस्सा लेते हुए अपने आस-पास पसरी गंदगी को साफ किया था। लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे अभियान ठंडे बस्ते में चला गया। इसका असर अब हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला के टिंरड टाॅप में भी देखने को मिल रहा है यहां आने वाले लोग अलग अलग खाने वाले पैकेट और पानी की बोतलें डस्टबिन में फेंकने की बजाय उसे रास्ते में ही फेंक रहे हैं। जबकि वहां पर आने वाले विदेशी सैलानियों के दिल को यह देख कर ठेस पहुंच रही है। जिस कारण उन्होंने इसे साफ करने का बीड़ा उठाया है और साथ ही सबक सिखा रहे हैं कि अगर वह विदेशों से आकर यहां साफ सफाई कर रहे तो यहां के रहने वाले क्यों नहीं साफ सफाई की तरफ ध्यान देते।
गौरतलब है कि गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है जिस कारण लोग हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला की ओर रुख करना शुरू कर दिया है। ताकि वह वहां के नजारे का लुप्त उठा सकें। लेकिन कुछ लोग वहां पर गंदगी फैला रहे हैं। इस संबंध में विदेशी सैलानियों ने कहा कि जब तक वह यहां रहेंगे तब तक वह साफ सफाई करते रहेंगे।
पर्यावरण को तभी ही बचाया जा सकता है अगर सभी मिलकर साफ.सफाई के प्रति सचेत हो लेकिन लोग इसे नजरअंदाज कर गंदगी फैलाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। अगर जो लोग गंदगी नहीं साफ कर सकते तो वह गंदगी ना फैलाएं।

Share This Post

Post Comment