प्रेक्षकों ने माइक्रो आॅब्जर्बरों के साथ बैठक कर बताई जिम्मेदारियां

2 windex 1

 

गोंडा/उत्तर प्रदेश, श्याम बाबू कमलः दोनों लोकसभा क्षेत्रों के सामान्य प्रेक्षकों ने जिला पंचायत सभागार में माइक्रो आॅब्जर्बरों के साथ बैठक कर आयोग के निर्देशों के बारे स्पष्ट रूप से बता दिया कि किसी भी दशा में चुनाव कार्य स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराना है।
प्रेेक्षकों ने माइक्रो आॅब्जर्बरों को स्पष्ट निर्देश दिए कि उन्हें मतदान के दिन माॅक पोल से लेकर मतदान समाप्ति तक पूरी सर्तकता से आब्जर्बेशन करना है और उन्हें रिपोर्ट भी करना है। बताया गया कि मतदान केन्द्रों पर सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों के भ्रमण, प्रत्याशियों के भ्रमण, फोर्स की व्यवस्था, मतदान केन्द्र पर सम्भावित अराजक तत्वों पर पैनी नजर सहित सभी प्रकार की घटनाओं, हरकतों पर नजर रखने के अलावा किसी भी दशा में शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराना है। उन्होंने कहा कि पोलिंग एजेन्टों पर गहनता से नजर रखनी है। इसके बाद माइक्रो आॅब्जर्बरों को ईवीएम और वीवीपैट के बारे में भी मास्टर ट्रेनरों द्वारा जानकारी दी गई। गौरतलब है कि जिला प्रशासन द्वारा मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए क्रिटिकल व बल्र्नेबल बूथों का चिन्हांकन करने के बाद ऐसे सभी 131 मतदान केन्द्रों पर माइक्रो आॅब्जर्बरों की तैनाती कर दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. बसंल ने बताया कि एसडीएम व पुलिस की संयुक्त रिपोर्ट के बाद दोनो लोकसभा क्षेत्रों में कुल 131 मतदान केन्द्रों को क्रिटिकल मतदान केन्द्र के रूप में चिन्हांकित किया गया है। उन्होंने बताया कि चिन्हांकित सभी 131 मतदान केन्द्र पर कुल 300 बूथ हैं। निर्वाचन कार्य में कोई भी अराजक तत्व खलल न डाल सके इसके लिए सभी 131 मतदान केन्द्रों पर मतदान का पर्यवेक्षण करने के लिए 163 माइक्रो आॅब्जर्बरों की तैनाती कर दी गई। है। उन्होंने बताया कि ऐसे चिन्हित मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के भी विशेष प्रबन्ध किए जा रहे हैं। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि चुनाव कार्य में बाधा डालने की कोशिश करने वाले किसी भी दशा में बच नहीं पाएगे और सख्त से सख्त कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि चुनाव में निष्पक्ष व पारदर्शिता का ध्यान रखना माइक्रो-आब्जर्वर का दायित्व है, ऐसे में हर मतदान केंद्र पर माइक्रो आब्जर्बर अपनी सक्रिय उपस्थिति के साथ मतदान प्रक्रिया के हर पहलू की रिपोर्ट जिला निर्वाचन अधिकारी तथा प्रेक्षकों को देगें।
माइक्रो आॅब्जर्बरों की बैठक में सामान्य प्रेक्षक गोण्डा विजय निम्बालकर, सामान्य प्रेक्षक कैसरगंज मधुकर अरदद, प्रभारी अधिकारी कार्मिक/सीडीओ आशीष कुमार, रिटर्निंग आफीसर कैसरगंज आरआर प्रजापति, सहायक प्रभारी कार्मिक एवं प्रशिक्षण/पीडी सेवाराम चैधरी व अन्य उपस्थित रहे।

Share This Post

Post Comment