गोंडा सीएमओ नेसामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनकापुर का किया औचक निरीक्षण

रिपोर्टर-श्याम बाबू कमल गोंडा उत्तर प्रदेश साफ सफाई को लेकर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को लगाई फटकार
एक्सरे मशीन 10 दिन  से बंद होने पर तलब की रिपोर्ट निरीक्षण के दौरान नाक कान डॉक्टर भास्कर मिले अनुपस्थित
गोण्डा । मनकापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने किया औचक निरीक्षण स्वास्थ्य केन्द्र मे व्याप्त गंदगी को देखकर  तत्काल स्वास्थ्य केंद्र परिसर में साफ सफाई का निर्देश दिया ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी संतोष कुमार श्रीवास्तव ने मनकापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कि मिल  रही शिकायतों को लेकर स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मोइनुद्दीन चिश्ती के कार्यालय में पहुंचे तो देखा कार्यालय के अंदर गंदगी का अंबार लगा था। कमरे में लगे जाले को देख कर सीएमओ  भड़क गए उसके उपरांत मरीज कच्छ के सामने स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों की मोटरसाइकिल को खड़ी देखकर जमकर डांट पिलाई।
एक्सरे रूम में पहुंचे तो देखा कि एक्सरे मशीन बंद पड़ी है मरीजों को बाहर से एक्स-रे करवाना पड़ रहा है प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ने  बताया कि एक्स रे प्लेट ना होने के कारण एक्सरे संभव नहीं हो पा रहा है इस पर  उन्होंने  प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को डांट लगाते  हुए कहा  कि प्लेट क्यों नहीं मंगाई गई।

सामुदायिक स्वास्थ्य पर तैनात डॉक्टर भास्कर के विरुद्ध मिल रही शिकायतों पर उनसे पूछताछ करते हुए यह जानकारी ली की  बाहर से दवाओ को लिखे जाने की शिकायतें मिल रहे हैं इस पर मनकापुर सामुदायिक स्वास्थ्य पर तैनात डिप्टी सीएमओ डॉक्टर ए के राय ने उनका बचाव करते हुए सीएमओ  को बताया कि मरीजों को बाहर से पर्ची नहीं लिखे जा रहे हैं अस्पताल में उपलब्ध दवाएं को मरीजों को प्रदान किया जा रहा है। उसके उपरांत उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र में आवश्यक दवाओ  की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली।
उन्होंने उपस्थिति पंजिका जननी सुरक्षा योजना प्रसव कक्ष नेत्र परीक्षण कर इमरजेंसी वार्ड का सघन निरीक्षण किया निरीक्षण में नाक कान डॉक्टर  मनोज कुमार रस्तोगी अनुपस्थित मिले प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मैनुद्दीन चिश्ती ने सीएमो को बताया कि डॉ रस्तोगी अवकाश पर है अवकाश के संबंध में एप्लीकेशन को मांगने पर प्रभारी ने बताया कि मोबाइल पर अनुपस्थित होने का कारण बताते हुए अवकाश मांगा था । इस पर उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को हिदायत दी है कि आइंदा इस तरीके की गलती बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
वही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर महिला डॉक्टर ना होने के संबंध में कुछ लोगों ने कहा उस पर उन्होंने बताया महिला डॉक्टर छुट्टी पर है इसकी व्यवस्था की जा रही है।

सीएमओ के निरीक्षण में इलाज के लिए मरीजों को घंटों इंतजार करना पड़ा

सीएमओ गोंडा  संतोष कुमार श्रीवास्तव लगभग 12:30 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य मनकापुर में पहुंचे थे लगभग ढाई घंटा के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज के लिए आए मरीजों को कतार लगाएं बैठकर स्वास्थ्य केंद्र पर सीएमओ  के जाने का इंतजार करना पड़ा सीएमओ के जाने के बाद ही मरीजों का इलाज संभव हो पाया।

गोंडा सीएमओ क्या बोले
सीएमओ  ने निरीक्षण के दौरान प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मोइनुद्दीन चिश्ती को सख्त निर्देश दिया है कि शासन के मंशानुरूप मरीजों की देखभाल मे लापरवाही कतई  ही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा साफ सफाई का पूरा ध्यान रखा जाए अगर ऐसी शिकायत मिली कि मरीजों के स्वास्थ्य सेवाओं के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है ।तो होगी आवश्य…

deaa50d4-1cba-484d-8a01-38877e7cbca2

Share This Post

Post Comment