महाराष्ट्र के नांदेड़ महानगरपालिका चुनाव में कांग्रेस की बड़ी जीत, 81 में 69 सीटें जीतीं

मुंबई, महाराष्ट्र/राजू सोनीः महाराष्ट्र के नांदेड़ महानगर पालिका चुनाव के नतीजे आ गए हैं. गुरुवार को सुबह 10 बजे वोटों की गिनती शुरू हुई थी। म्युनिसिपल कारपोरेशन की 81 सीटों पर 11 अक्टूबर (बुधवार) को हुए मतदान में करीब 60 फीसदी लोगों ने मतदान किया था। 81 में से 81 के परिणाम आ चुके हैं। इसमें कांग्रेस पार्टी को 73 सीटों पर, बीजेपी को 6, शिवसेना को 1 और निर्दलीय को 1 सीट पर जीत मिली है। उधर बाकी सीटों पर भी कांग्रेस और बीजेपी में लड़ाई चल रही है। उल्लेखनीय है कि एनसीपी और एआईएमआईएम को एक सीट नहीं मिली है। कांग्रेस पार्टी ने यहां पर कांग्रेस की जीत पर अशोक चव्हाण को बधाई दी है। साल 2012 में हुए चुनाव में भी कांग्रेस ने 81 सीटों में से 41 सीटें जीती थी जबकि शिवसेना ने 12 सीटें जीती थीं। वहीं एआईएमआईएम ने 11 सीटों पर कब्जा किया था। बीजेपी को महज दो सीटें से संतोष करना पड़ा था। एक बार बीजेपी ने इस बार यहां पर जीत के लिए पूरा जोर लगाया है। खुद सीएम देवेंद्र फडणवीस ने यहा पर लोगों तक पहुंच बनाने के लिए रैलियां की। वैसे यह चुनाव सीएम के लिए नाक का सवाल है क्योंकि यह महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र  से लगा मराठवाड़ा का इलाका है और सीएम इस बार विदर्भ से बना है। अमूमन इससे पहले मराठवाड़ा का ही नेता सीएम बनता रहा है। नांदेड़ कांग्रेसी नेता और पूर्व सीएम अशोक चव्हाण का इलाका है। उनके लिए यहां जीत दर्ज करना इसलिए भी काफी अहम है, क्योंकि उन्होंने यहीं से जीत हासिल कर संसद का सफर तय किया था। नांदेड़ के आंध्र प्रदेश से और खासतौर पर हैदराबाद से करीबी के चलते यहां पर एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी का भी कुछ जोर रहा है।

ये चुनाव बीजेपी, कांग्रेस और शिवसेना तीनों के लिए ही काफी अहम था।

– कांग्रेस 37 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी ने चार सीटों पर बढ़त बना ली है।
– कांग्रेस 39 और बीजेपी दो सीटों पर आगे चल रही है. वहीं शिवसेना और एआईएमआईएम दौड़ से लगभग बाहर हो गई हैं।
– AIMIM अध्‍यक्ष असदुद्दीन ओवैसी की मां जकिया बेगम चुनाव हार गई है।
– कांग्रेस ने 16 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. जबकि बीजेपी एक हाथ सिर्फ एक ही सीट लगी है।
– कांग्रेस ने 31 सीट पर बढ़त बनाई. भाजपा एक सीट पर आगे चल रही है।
– ताजा रुझानों के मुताबिक, कांग्रेस ने आठ सीटों पर कब्जा जमा लिया है और 20 सीटों पर आगे चल रही है. लेकिन बीजेपी की हालत खस्ता बनी हुई है। शिवसेना को दो सीटों पर बढ़त मिली है।
-ताजा अपडेट में कांग्रेस 28 सीट पर आगे चल रही है. बाकी किसी भी पार्टी को बढ़त हासिल नहीं है।
-अभी तक कांग्रेस को छोड़कर किसी अन्‍य पार्टी के प्रत्‍याशी को जीत हासिल नहीं हुई है. ट्विटर पर अशोक चव्‍हाण को बधाइयां देने का सिलसिला शुरू हो गया है।
-कांग्रेस के 8 सीटों पर जीतने की पुष्टि हो गई है। वह 20 सीटों पर आगे चल रही है. शिव सेना ने दो सीटों पर बढ़त बना रखी है. भाजपा व एआईएमआईएम किसी सीट पर टक्‍कर नहीं दे रहे।
वार्ड 19 से भाजपा के शांता गोर जीते. कांग्रेस ने अब तक 12 सीटें जीत ली हैं।

Share This Post

Post Comment