कलियुग में भगवान श्री कृष्ण का अवतार माने जाने वाले लोक देवता बाबा रामदेव का मेला

पाली, राजस्थान/महेन्द्र कुमारः कलियुग में भगवान श्री कृष्ण का अवतार माने जाने वाले लोक देवता बाबा रामदेव का मेला बुधवार तड़के जोधपुर में शुरू हो गया। मारवाड़ के कुंभ माने जाने वाले इस मेले में बाबा के दर्शन करने आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। पूरा जोधपुर बाबा मय हो चुका है। हर तरफ बाबा के जयकारें गूंज रहे है और हाथों में पताका थामे बाबा के भक्त मंदिर की तरफ बढ़ रहे है। आज तड़के मंगला आरती के दौरान एक लाख से अधिक लोग बाबा के दर्शन करने पहुंच गए। इस कारण एक किलोमीटर से अधिक लम्बी कतार लग गई। गूंज रहे है बाबा के जयकारे…

– भादवा शुक्ला दूज पर आज सुबह जल्दी मंगला आरती के साथ बाबा रामदेव का मेला शुरू हो गया। मसूरिया पहाड़ी स्थित बाबा रामदेव मंदिर में कल रात से भक्तों को पहुंचना शुरू हो गया था।
– तड़के आरती शुरू होने से पूर्व ही एक लाख से अधिक लोग कतारों में लग गए। मंदिर से काफी दूरी तक लम्बी कतार लगी है। जगह-जगह बैरिकेड्स लगा कर पुलिस लोगों को नियंत्रित करने की मशक्कत में जुटी है।
– पूरे शहर में हर तरफ बाबा के भक्त नजर आ रहे है। देशभर से पहुंच रहे पैदल जातरुओं के लिए मंदिर में दर्शन करने की अलग से व्यवस्था की हुई है।
– हाथों में पताका थामे बाबा के जयकारे लगाते हुए भक्त देश के विभिन्न हिस्सों से जोधपुर पहुंचे है। ये सभी यहां दर्शन कर जैसलमेर जिले स्थित रामदेवरा के लिए प्रस्थान करते है।
– बड़ी संख्या में श्रद्धालु अपने रोगों से निजात पाने व भूत उतारने के लिए मंदिर प्रांगण में स्थित परचा नाडी में डुबकी लगा रहे है।
– शहर के लोगों में बाबा के भक्तों का स्वागत करने की होड़ लगी है। शहर की अधिकांश सड़कों पर विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों और समाज की तरफ से बाबा के भक्तों का जोरदार स्वागत कर सेवा की जा रही है।
– कई स्थान पर पैदल पद यात्रियों के पांवों में पड़े छालों का इलाज करने के साथ लोग उनके पांवों की मालिश कर स्वयं को धन्य मान रहे है।

 

Share This Post

Post Comment