16वीं नेशनल पैरा स्वीमिंग चैंपियनशिप में राजस्थान ने दिखाया कीर्तिमान

16वीं नेशनल पैरा स्वीमिंग चैंपियनशिप में राजस्थान ने दिखाया कीर्तिमान

जयपुर, राजस्थान/दीपक कुमार शर्माः जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में 16वीं नेशनल पैरा स्वीमिंग चैंपियनशिप के चौथे दिन यानी सोमवार को कई कीर्तिमान देखने को मिले। खासतौर से राजस्थान के तैराक छाए रहे। पैरा तैराक किरण टाक ने महिला वर्ग के एस-9 वर्ग की अलग-अलग श्रेणियों में कुल 6 स्वर्ण जीत कर इतिहास रचा, तो वहीं सुफिया मोला ने भी एस-10 वर्ग में 6 स्वर्ण जीत कर राजस्थान को गौरवान्वित किया। इन दोनों ने अभी तक के एक ही पैरानेशनल गेम में इतने स्वर्ण पदक जीतने का कीर्तिमान बनाया है। इसके अलावा एस-9 में अनुश्री मोदी ने भी 5 स्वर्ण और 1 रजत जीता। महिला वर्ग में जहां एक तरफ सूफिया, महिला वर्ग में राजस्थान की धाक जमा रही थी, तो दूसरी तरफ पुरुष वर्ग में भी सूफिया के ही भाई अज़ीबुर रहमान मौला ने स्वीमिंग के ही एस-6 वर्ग की अलग-अलग श्रेणियों में हुए मुकाबलों में 4 स्वर्ण जीतकर राजस्थान को पदक तालिका में शीर्ष स्थानों पर बनाए रखा। दोनों ने इसके लिए अपने कोच पिंटू गहलोत का आभार जताया।

वहीं 17वीं नेशनल पैरा स्वीमिंग के नतीजे इस प्रकार रहे

स्वीमिंग चैंपियनशिप 100 मीटर बटर फ्लाई में महिला वर्ग की एस-6 श्रेणी में तमिलनाड़ू की आर राजेश्वरी ने स्वर्ण पदक जीता वहीं महाराष्ट्र की  सयाली  सुनील  पोहारे  ने  रजत  और  छतीसगढ  की  ममता मिश्रा ने कांस्य पदक अपने नाम किया। इसी  क्रम  में  एस-7  श्रेणी में महाराष्ट्र की  मेरलिन  जेराल्ड  डी मेलो नेस्वर्ण खिताब जीता। एस-9 श्रेणी में छतीसगढ की अंजनी पटेल और अनिता   मधुकर  ने  क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक हासिल किया।वहीं गुजरात  के  इंद्रेश  पलान  को  कांस्य  से  संतोष करना पड़ा।एस-10 श्रेणी में महाराष्ट्र की गीतांजलि वाय चौधरी ने स्वर्ण और कंचनचौधरी ने कांस्य पदक जीता जबकि, तमिलनाडु की पंडीअम्मल टी नेरजत  किया।

महिलाओं की जूनियर एस-7 श्रेणी  में मध्यप्रदेश की मनस्विसतातिवारी ने स्वर्ण पदक जीता और जूनयर एस-8 श्रेणी में महाराष्ट्र की वैष्णवी  विनोद  जगताप  ने  स्वर्ण  अपने  नाम किया ..इसी तरह एस-9 श्रेणी में तमिलनाडू की एस आर तेजस्विनी ने स्वर्ण जीता और पश्चिमबंगाल की सामिमा खातुन ने रजत पदक हासिल किया।

इसी क्रम में एस-10 श्रेणी में कर्नाटक की हनुमनथम्मा यू ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

महिलाओं की सब जूनियर प्रतियोगिता भी आयोजित हुई , जिसकी  एस-6  श्रेणी  में  कर्नाटक की सिमरन  वी गोंडालकर और पंकाजा रेवंकर नेक्रमश: स्वर्ण और रजत पदक अपने नाम किया। इसके  बाद  एस-9  श्रेणी  में  महाराष्ट्र  की  शाश्रुति  विनायक  नकाड़े  ने  स्वर्ण  पदक  हासिल  कर शीर्ष  स्थान पर रही और एस-10 श्रेणी में हरियाणा की देवांशी ने स्वर्णजीता।

प्रतियोगिता के अगले चरण में महिला वर्ग की दृष्टिबाधित जूनियर एस-11 श्रेणी में तमिलनाडू की एस इश्वरी ने  स्वर्ण जीता । अब यदि बात करे पुरूष वर्ग की तो एस-6 श्रेणी में कर्नाटक का दबदबारहा । कर्नाटक के विश्वास के एस और राघवेंद्र आर अनवेकर ने क्रमश:स्वर्ण और रजत पदक हासिल किया ।वहीं तमिलनाडू के यू अरूल राजूने कांस्य अपने नाम किया। पुरूषों की एस-7 श्रेणी में महाराष्ट्र के सुयशनारायण जाधव स्वर्ण जीतकर प्रथम स्थान पर रहे ,वहीं त्रिपुरा के समीरबरमन रजत औऱ हरियाणा के मितिचंद ने  पदक जीता।इसी क्रम में पुरूष वर्ग की एस-8 श्रेणी में भी कर्नाटक ने अपना परचमलहराया। जहां कर्नाटक के शरथ एम गायकवाड़ स्वर्ण और निरंजनमुंकुंद ने रजत  पदक अपने नाम किया।इसी श्रेणी में आंध्र प्रदेश वेसंगीस्रुजन ने कांस्य पदक हासिल किया। इस दौरान एस-9 श्रेणी में कर्नाटकके राजेश शिंदे ने स्वर्ण और राजस्थान के जगदीश चंद्र तेली ने रजतजीता वहीं पीसीआई चंडीगढ से उपदेश  कुमार ने कांस्य अपने नामकिया।इसी तरह एस-10 श्रेणी में महाराष्ट्र के चेतन गिरिधर राउत ने स्वर्ण औरतमिलनाडू के आर वेल मुरूगन ने रजत  पदक हासिल किया तोहरियाणा के गुरमेहर सिंह को कांस्य से संतुष्ट होना  पड़ा।प्रतियोगिता में पुरूषों की जूनियर  श्रेणी में भी कड़े मुकाबले देखने कोमिले।जूनियर पुरूष वर्ग की एस-6 श्रेणी में महाराष्ट्र के तुषार अभिजीतनलावड़े ने स्वर्ण पदक जीता। वहीं एस-7 श्रेणी में महाराष्ट्र के ही जाधवअभिषेक बाबा साहेब ने स्वर्ण जीता तो गुजरात के रोहन चासिया नेरजत अपने नाम किया। एस-8 श्रेणी में कर्नाटक के श्रीधर  एन मलगी नेस्वर्ण और महाराष्ट्र के  अक्तर अफरीद मुख्तर ने रजत पदक जीता। इसीदौरान एस-9 श्रेणी में कर्नाटक के पुनीठ एन ने स्वर्ण और साहिलराजाराम जाधव ने रजत पदक हासिल किया और कांस्य पदक त्रिपुराके सप्तरिषि पॉल ने कांस्य पदक जीता।एस-10 श्रेणी में पश्चिम बंगाल के महादेव प्रजापति ने स्वर्ण औरहरियाणा के आशीष ने रजत व मध्यप्रदेश रिसर्च पाराशर ने कांस्य पदकअपने नाम किया।पुरूष वर्ग की सब जुनियर की एस-6 श्रेणी में मध्यप्रदेश के अब्दुलकादिर  इंदौरी ने स्वर्ण पदक जीता।

Share This Post

Post Comment