योगी का नया फरमान जारी, स्कूलों में मास्टर साहब के जींस-टीशर्ट पहनने पर लगाई रोक

लखनऊ, उत्तर प्रदेश/नगर संवादददाताः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने अधिकारियों को राज्य के सरकारी कार्यालयों को साफ सुथरा रखने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने अधिकारियों को सरकारी दफ्तरों में गुटखा-पान और प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने का आदेश दिया है। अधिकारियों से कहा है कि वे स्वयं स्वच्छता का ध्यान रखें। पान गुटखा खाकर परिसर में गंदगी न करें। सरकारी कार्यों के चलन से प्लास्टिक को दूर करें। योगी सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन को जन-जन तक पहुंचाने के साथ ही स्कूलों में अनुशासन को लेकर गुरूवार को कई कड़े निर्देश जारी किए है। जिसमें अब स्कूलों में मास्टर साहब जींस-टी शर्ट नहीं पहन सकेंगे। साथ ही ड्यूटी के दौरान मोबाइल भी इस्तेमाल करने के लिए एहतियात बरतने का आदेश दिया है। सीएम की ओर से जारी किए गए निर्देश में कई सारी बातें लिखी गई है। कहा जा रहा है कि प्रदेश के सभी स्कूलों को ये निर्देश मानना जरूरी होगा।
1. अगर विद्यालय परिसर में कहीं भी पान मसाला आदि के दाग धब्बे हो तो उन्हें कल हर हाल में मिटवा दें। संकुल प्रभारी भ्रमण कर इसका अनुपालन सुनिश्चित कर लें।
2. कोई भी शिक्षक किसी भी हाल में विद्यालय अवधि में पान मसाला, गुटका, तम्बाकू, सिगरेट आदि का प्रयोग किसी भी हाल में न करें।
3. ये भी सुनिश्चित करें कि विद्यालय के इर्द गिर्द इसकी दुकानें संचालित न हों, अगर ऐसा है तो बंद करायें।
4. सभी टीचर्स मर्यादित परिधान ही पहनें। निर्देश में कहा गया है कि टीचर्स टी शट्र्स आदि का प्रयोग न करें।
5. प्रत्येक विद्यालय में प्रार्थना हर हाल में कराई जाए।
6. विद्यालय विशेष रूप से जूनियर स्कूल में अगर लड़कियों को स्कूल आने जाने में कहीं छेड़छाड़ का सामना करना पड़ता है या उन्हें कोई परेशान करता है तो प्रशासन को अस पूरे मामले से अवगत कराया जाए।
7. विद्यालय में पढ़ाई के दौरान मोबाइल का अनावश्यक उपयोग ना करने की सलाह दी गई है।

Share This Post

Post Comment